Health Tips

Beauty Tips

चुकंदर स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक सब्जी है। इसमें कार्बोहाइड्रेट और कम मात्रा में प्रोटीन और वसा पाया जाता है। इसका जूस सब्जियों में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। यह प्राकृतिक शुगर का सबसे अच्छा स्रोत है। आइये चुकंदर के गुणों के बारे में और जानकारी हासिल करते हैं।
  • 1- : गुणकारी है चुकंदर


    चुकंदर स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक सब्जी है। इसमें कार्बोहाइड्रेट और कम मात्रा में प्रोटीन और वसा पाया जाता है। इसका जूस सब्जियों में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। यह प्राकृतिक शुगर का सबसे अच्छा स्रोत है। आइये चुकंदर के गुणों के बारे में और जानकारी हासिल करते हैं।

    गुणकारी है चुकंदर
  • 2- चुकंदर का जूस सेहत भरपूर


    चुकंदर के जूस में सोडियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, सल्फर, क्लोरीन, आयोडीन, आयरन, विटामिन बी1, बी2 और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। यह जूस हमारी पोषण संबंधी कई समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है। इतना ही नहीं इसमें कैलोरी काफी कम होती है, जो वजन कम करने में भी मदद करती है।

    चुकंदर का जूस सेहत भरपूर
  • 3- : खून बढ़ाये


    चुकंदर में आयरन काफी मात्रा में होता ह। यह लाल रक्त कोशिकाओं को सक्रिय और उनकी पुर्नरचना करने में काफी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। अनीमिया के मरीजों के लिए चुकंदर का जूस विशेष रूप से लाभकारी होता है। एनीमिया के रोगियों को चुकंदर का जूस पीने की सलाह दी जाती है। इसके सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

    खून बढ़ाये
  • 4 -: पाचन क्रिया सुधारे


    चुकंदर का जूस पीलिया, हेपेटाइटिस, मतली और उल्टी के उपचार में मदद करता है। चुकंदर के जूस में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर इन बीमारियों में तरल भोजन के रूप में दिया जा सकता है। गैस्ट्रिक अल्सर को दूर करने के लिए सुबह नाश्ते से पहले एक गिलास चुकंदर के जूस में एक चम्मच शहद को मिलाकर पियें। आपको जरूर लाभ होगा।

    पाचन क्रिया सुधारे
  • 5-: कब्ज और बवासीर से दिलाये राहत


    चुकंदर के नियमित सेवन करने से कब्ज जैसी समस्‍या दूर रहती है। बवासीर के रोगियों के लिए भी चुकंदर को बहुत फायदेमंद माना जाता है। रात में सोने से पहले एक गिलास या आधा गिलास जूस दवा के तौर पर पीना फायदेमंद होता है।

    कब्ज और बवासीर से दिलाये राहत
  • 6-: त्वचा के लिए फायदेमंद


    सफेद चुकंदर को पानी में उबाल कर छान लें। यह पानी फोड़े, जलन और मुहांसों के लिए काफी उपयोगी होता है। खसरा और बुखार में भी त्वचा को साफ करने में इसका उपयोग किया जा सकता है।

    त्वचा के लिए फायदेमंद
  • 7-: रूसी भगाये


    यदि आपके बालों की खूबसूरती को रूसी की नजर लग गयी है, तो चुकंदर का सहारा लिया जा सकता है। चुकंदर के काढ़े में थोड़ा सा सिरका मिलाकर सिर में लगाने से रूसी दूर हो जाती है। या सिर पर चुकंदर के पानी में अदरक के टुकड़े को भिगोकर रात में मसाज करें। सुबह बालों को धो लें, इससे भी आपके बाल खिले-खिले हो जाएंगे।

    रूसी भगाये
  • 8-: हड्डियां रखे मजबूत


    चुकंदर में सिलिका मिनरल होता है। यह शरीर को कैल्शियम इस्‍तेमाल करने में मदद करता है। कैल्शियम हमारी हड्डियों की सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। इससे हमारी हड्डियां मजबूत रहती हैं और ऑस्‍ट‍िओपोरोसिस का खतरा कम हो जाता है।

    हड्डियां रखे मजबूत
  • 9-: कोलेस्‍ट्रॉल घटाये


    चुकंदर में घुलनशील फाइबर होता है, जो दिल की सेहत के लिए हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें केरोटेनोऑयड और फ्लेवोनोयड्स होते हैं, जो बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ये तत्‍व धमनियों में रक्‍त प्रवाह को भी सुचारू बनाये रखने में सहायता करते हैं।

    कोलेस्‍ट्रॉल घटाये
  • 10-: ब्‍लड शुगर को काबू करे


    चुकंदर पाचन क्रिया के दौरान काफी धीमे शुगर में परिवर्तित होता है। इससे यह रक्‍त में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है। चुकंदर का नियमित सेवन करने से आपको डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है।

    ब्‍लड शुगर को काबू करे
  • 11-: डिमेंशिया का खतरा करे कम


    अमेरिका के नॉर्थ कैलिफोर्निया स्थित वेक फोरेस्‍ट यूनिवर्सिटी का हालिया शोध यह दावा करता है कि चुकंदर में भारी मात्रा में पाये जाने वाले नाइट्रेटस डिमेंशिया के खतरे को कम करते हैं। नाइट्रिक एसिड मस्तिष्‍क तक रक्‍त प्रवाह को बढ़ा देता है, जिससे मस्तिष्‍क की कार्यक्षमता बढ़ जाती है। चुकंदर में मौजूद फॉलिक एसिड अल्‍जाइमर और डिमेंशिया के खतरे को कम करता है।

    डिमेंशिया का खतरा करे कम
  • 12-: अन्य बीमारियों के लिए


    चुकंदर का जूस अकार्बनिक कैल्शियम को संग्रहित करने का सर्वश्रेष्ठ माध्यम है। इस कारण यह उच्च रक्तचाप, दिल की बीमारियों और पांव की नसों के लिए उपयोगी होता है। किडनी और पित्ताशय विकार में चुकंदर के रस में गाजर और खीरे के जूस को मिलाकर पीना उपयोगी होता है।

    अन्य बीमारियों के लिए

1 comment:

  1. Excellent blog when we search blog for best information so we found this type of blog or article which are so helpful for us.
    Thank You

    ReplyDelete

Popular Posts

| Designed by Colorlib