Health Tips

Beauty Tips



आजकल लोग समय की कमी के कारण कहे या आलस के कारण कहे दौड़ना ही नहीं चाहते हैं। जब दिमाग में फिट रहने का सनक चढ़ता है तब कुछ दिन आप सुबह दौड़ने के बाद फिर उसी आलसीपन में डूब जाते हैं। आपके इस आलसीपन को हटाने के लिए दौड़ने के ऐसे नौ फायदों के बारे में बता रहें जिनको जानने के बाद आप कल से ही दौड़ना शुरू कर देंगे।
  1. जब आप दौड़ते हैं तब वेनट्रकल (ventricle) में पंपिग के कारण रक्त का संचार बढ़ जाता है। इससे उसका भीतरी हिस्सा 20 प्रतिशत बढ़ जाता है। जिसके कारण शरीर के सभी अंगों में रक्त का संचार अच्छी तरह से हो पाता है। इससे ब्लड कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है जिसके कारण दिल का दौरा, हाई ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक की संभावना कम हो जाती है।
  1. दौड़ने से लंग्स फंक्शन बेहतर हो पाता है जिससे आप और अच्छी तरह से सांस ले पाते हैं। जिससे आपकी जीवनी शक्ति बेहतर हो जाती है।
  1. कई अध्ययनों से ये साबित हुआ है कि दौड़ने से कैलोरी बर्न होता है जिससे आप नैचुरल तरीके से बड़े ही आसानी वज़न घटा पाते हैं। लेकिन ये कहना मुश्किल है आप कितना कैलोरी बर्न कर पायेंगे। ये आपके वज़न और दौड़ने के स्पीड पर निर्भर करता है। 
  1. कोई भी जल्दी उम्र के बढ़ते लक्षणों को एहसास नहीं करना चाहिए। क्या आपको पता है कि नियमित रूप से दौड़ने पर आप बढ़ते उम्र के लक्षणों को कुछ साल पीछे धकेल सकते हैं। कुछ अध्ययनों से ये पता चलता है कि एक्सरसाइज़ करने से बढ़ते उम्र के लक्षणों को रोका जा सकता है जिसमें दौड़ना सबसे बेस्ट एक्सरसाइज़ होता है।
  1. दौड़ जैसा बहुत कम चीज है जो आपको डिप्रेशन की अवस्था से बाहर निकालने में मदद करें। जब भी आप डिप्रेस्ड हों बाहर दौड़ पर चले जाय क्योंकि इससे शरीर से एन्ड्रोफीन नाम का हार्मोन निकलता है जो आपके मूड को बेहतर बनाता है।
  1. दौड़ने से आपके पैर और कूल्हे की बोन डेन्सिटी बेहतर होती है। जिसके कारण अर्थराइटिस और ऑस्टियोपोरोसीस बीमारी का खतरा कुछ हद तक कम होता है। 
  1. जब आप दौड़ते हैं तब आप जो भी खाते हैं उसकी सारी पौष्टिकता शरीर बेहतर तरीके से सोख लेता है। बड़े आंत में खाना जाने का समय कम हो जाने के कारण खाना जल्दी हजम हो जाता हैं।
  1. अगर आपको अनिद्रा की बीमारी है आप कभी-कभी अच्छी तरह से सो नहीं पाते हैं तो आप रोज सुबह दौड़ने की आदत डालें। इससे आप मन शांत और खुश रहेगा और आपको रात को अच्छी नींद आएगी। और आप दिन भर काम अच्छी तरह से कर पायेंगे।
  1. अगर आप में आत्मविश्वास की कमी है तो आप ज़रूर दौड़े, मैराथन में भाग लें इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। एन्ड्रोफीन के निष्कासन से स्ट्रेस कम होगा और आपका विश्वास बढ़ेगा। 


No comments:

Post a Comment

Popular Posts

| Designed by Colorlib